Computer kya hai? Computer kaise work karta hai. Puri jankari

Computer क्या है और कैसे काम करता है। कंप्यूटर से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी आज आप इस पोस्ट में पड़ेगे।
ऐसा कहते है कि technology के जगत में ऐसे कुछ facts हैं जो बहुत विख्यात है। Technology वैसे तो बहुत प्रकार से   invent होते रहते हैं मगर इनमे जो खास है वो है  computer.  हर एक इंसान का technical knowledge बढ़ाने में इस computer का बहुत बड़ा योगदान है।
What is computer and how it work in hindi
Computer kya hai puri jankari hindi me.

इस computer को थोड़े विस्तृत से देखते है कि आखिर computer क्या है और कैसे काम करता है।,
Computer की History
19 वीं सदी में पहली बार गणित के प्रोफेसर प्रो.चार्लस बैबेज ने इसका invention किया था। उनकी invent की हुई रचना आज भी आधुनिक computer में झलकती है।
Computer को चार generation में विभाजित किया गया है,
Vacuum tube computers ( 1940-1956) :  इस युग में इलेक्ट्रिक signal को नियंत्रित एवं प्रसारित करने के लिए vacuum tube का इस्तेमाल होता था। परंतु ये computer आकार में बड़े होने के कारण काफी जगह लेते थे और इसमें calculations की गणना भी कम हो पाती थी। vacuum tube के इस्तेमाल के कारण इससे काफी गर्मी produce होती थी ओर इसके टूटने का खतरा भी बना रहता था।

Transistor ( 1956-1963 ) : Computer की दूसरी पीढ़ी में transistor का invention हुआ और ये vacuum tube के मुकाबले ज्यादा अच्छे थे और इनका size भी उनसे ज्यादा छोटा था। इनकी क्षमता अधिक थी और अब computer अधिक तेजी से काम कर सकता था। Computer के जगत में ये काफी लाभकारी साबित हुआ। अब computer का आकार छोटा होने लगा था। यही से छोटे और थोड़े हल्के computer होने लगे।

Integrator circuit ( 1963-1971 ) : इस पीढ़ी के computer में Integrator circuit का प्रयोग किया गया जो की transistor से भी छोटा होता है, इससे इस computer की स्पीड काफी बढ़ चुकी थी और अब एक ही समय में एक से ज्यादा computer का प्रयोग किया जा सकता था। इसमें silicon sheet से बनी छोटी से integrator circuit का प्रयोग किया जाता था। इस circuit के कारण ही computer के आकार अब पहले से काफी छोटा होने लगा था और ये अब घरों में भी इस्तेमाल होने लगी थी।

Western microprocessor ( 1971- till now ) : आजकल हम जिस computer का प्रयोग करते है वो इसी पीढ़ी की देन है, जिसमें laptop भी शामिल है। इस पीढ़ी के computer में microprocessor का प्रयोग करने से इसका आकार काफी छोटा हो चुका है,  जिससे कि इसे हम अपने साथ कही भी ले जा सकते है। ये microprocessor transistor से भी छोटी होती है। इस पीढ़ी के computer का उपयोग हम personal computer के रूप में करने लगे है।
Computer क्या है?
Computer एक इलेक्ट्रॉनिक device है जो बड़ी ही कुशलता से सूचना या calculation को order follow करते हुए तैयार करता है। यदि ये कहा जाए तो गलत नहीं होगा की computer के बगैर अब हमारा जीवन संभव ही नहीं है। बैंक, कॉलेज, स्कूल, घर, हॉस्पिटल, अन्य सभी स्थानों पर हम इसका उपयोग देख रहे है। शुरुआत में लोगों को computer काफी रहस्यमय लगता था और वे इससे डरते भी थे, लेकिन ये काफी आसान है और कठिन से कठिन काम भी आसानी से निपटा देता है। Computer एक ऐसा device है जो हमारे regular कामों में सहायता करता है।


Full form of computer
Common Operating Machine Particularly used for Technological Engineering Research.


C = Common
O = Oriented
M = Machine
P = Particularly
U = United and used under
T = Technical and
E = Educational
R = Research

Computer कैसे काम करता है?

Computers मे खुद का ऐसे कोई intelligence नही होता है, यह कोई भी काम खुद नही कर सकता जबतक हम उसे कोई order ना दे । computer के अंदर जो पहले के command डाले हुए होते है उन्हें ही वो  follow करते है।
खुद की सोचने और समझने जैसी ऐसी कुछ capacity उनमे नही होती है। Computers को चलाने वाले को User कहा जाता है, और ऐसे लोग जो programs बनाते है computers के लिए तो उन्हें Programmer ऐसा कहते है।
Computer के फायदे
Computer एक ऐसी machine है जो हर एक इंसान  के कामों को आसान बनाने के लिए बनाया गया है। ये कभी थकती नहीं।
आइये अब हम जानते है इसके फायदे,
ये communication का सबसे अच्छा माध्यम है। एक computer और उसके साथ internet का कनेक्शन, यदि दोनों साथ हो तो फिर कहना ही क्या,  कर लो दुनिया मुट्ठी में।
ये किसी भी resource को साझा करने में सहायता करता है। आज हम आधुनिक युग में जी रहे है, समय के अनुसार computer भी आधुनिक हुआ और अब हम एक दूसरे से contacts काफी आसानी से कर सकते है।
ये आज के समय में सस्ता और बहुत ही उपयोगी machine है।
इसमें काम करने से time की बचत होती है।
ये ज्ञान प्राप्ती का बहुत ही अच्छा medium है।
इसके उपयोग से हमारे काम systematic  और सही ढंग से होते है।
इसके उपयोग से हम product में increment कर सकते है।
Hardware and Software details
Computer के दो बुनियादी भाग होते है –  “Hardware”  और “Software”.  Hardware वो है जिसे हम छू सकते है और इसका physical structure होता है। Software निर्देशों की वो series है जिससे निर्देश पाकर कोई भी hardware किसी भी काम को करता है।
बिना software के कोई भी hardware बेकार होता है। हम software को छू नहीं सकते क्योंकि इसका कोई physical structure नहीं होता।

Read other post which is written by author umair habib
Online paisa kaise kmaye

Computer के प्रकार
वैसे तो computer कई प्रकार के होते है पर हम जिनका बहुत ज्यादा उपयोग करते है वो होता है personal computer। इसके दो प्रकार होते है : “Desktop” और “Laptop”
Desktop  वो जो normally घर, स्कूल, दुकान, कॉलेज, हॉस्पिटल इत्यादि में पाया जाता है। ये एक जगह पर रखे होते है इसलिए इनका ये नाम पड़ा। ये दिखने में भारी heavy होते है और इसे एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में थोड़ी दिक्कत आती है।
Laptop  वो है जिससे हम सब परिचित है, ये battery से चलता है, जिसे हमें electricity से चार्ज करना होता है। ये  काफी हल्के-फुलके होते है और इन्हें एक जगह से दूसरी जगह ले जाना काफी आसान होता है।
Computer का भविष्य
जिस प्रकार आजकल के computers को हम सेमी कंडक्टर, मेटल, और electricity के उपयोग से operate करते है, भविष्य में जब computer बनाये जायेंगे तब वो Atoms, DNA और Light के आधार पर बनाया जा सकता है। जैसे-जैसे समय निकल रहा है, computer की concept भी आधुनिक होती जा रही है। आज से 50 साल पहले क्या अपने कभी सोचा था कि आप computer को अपने साथ कही भी ले जा सकेंगे, लेकिन आज ये laptop की शक्ल में आपके साथ कही भी ओर कभी भी ले जा सकते है। आगे आने वाले कंप्यूटर हल्के  और  पोर्टेबल  हो जायेंगे। आने वाले समय में ये किसी भी चीज़ में available होंगे जैसे कि घड़ी, चश्मे, कपड़े इत्यादि। अभी के समय में इस्तेमाल होने वाले computer हमें भविष्य में museum में नज़र आएंगे। आगे आने वाले भविष्य में हम अपने computer को चश्मे के तौर पर लगा सकेंगे।  इस की मदद से हम देश विदेश की activities की जानकारी आसानी से पा सकेंगे। हम इसकी मदद से फोटो, emails, मैसेज, देख सकते है और games भी खेल सकते है। 

  यह पोस्ट umair habib के द्वारा लिखा गया है । ये b-tech computer science से किये है। आप इनके blog पर जा कर अन्य इनसे जुड़े और अन्य जानकारी पाए। https://www.indianmarketer.in/

Post a Comment

3 Comments

  1. Thank for share . Nice post on TheNiceTips

    ReplyDelete
  2. Replies
    1. Thanks ajay . Glad for me you like it . Keep visiting. 😄

      Delete

Thanks for comment