Aadhar virtual id kya hai aur kaise generate kre. Vid ki puri jaankari hindi me

aadhar virtual id  आज कल सभी लोगो के जरूरत का अहम हिस्सा है | यदि आप virtual id ( vid ) के बारे में जानना    चाहते है की इसका क्या प्रयोग है। कैसे प्राप्त करे। क्या फायदा इत्यादि सभी जानकारी आप इस पोस्ट में पड़ेगे।
Aadhar virtual id
Aadhar virtual id . Vid kya hai kaise generat kre

udai ( unified ) को लोगो के निजता के जानकारी में सुरक्षा को देखते हुए इसको लाना  पड़ा। इनदिनों बहुत ही सरकारी और गैर सरकारी में पहचान के तौर पर लोगो से आधार कार्ड पहचान पत्र की मांग किया जाता है। लेकिंन कुछ दुस्ट प्रविर्ती के मनुस्य रूपी चोर आधार के आड़ में लोगो के सुरक्षा का धज्जिया उड़ा देते है। लेकिन इसी को देखते हुए udai को vid जारी करना पड़ा। जिससे को लोगो को निजता का सुरक्षा बरकरार रहे।

आधार वर्चुअल आईडी / aadhar virtual id (vid) क्या है।


  भीम upi का प्रयोग तो आप किये होंगे इसमे आपको पता ही होगा की इसमे सिर्फ upi id ही साझा करना होता है। उसके पस्चात पैसा सीधे आपके बैंक के खाते में आ जाता है बिना एकाउंट का जानकारी साझा किये सिर्फ एक upi id से ठीक उसी प्रकार से आधार vid है इसमे आपका आधार संख्या गुप्त रहता है और इसके जगह 16 अंक का एक कोड प्रदान किया जाता है जिसका की कुछ सीमित समय सिमा होता है। उसके पस्चात उस कोड के वैधता को रद्द कर दिया जाता है।  vid में वही जनकारी साझा किया जाता है जो की जरूरी है जैसे की हमको कोई सिम कार्ड लेना है और हम उस टेलीकॉम कंपनी को आधार सहित आधार से जुड़ी सभी जानकारी साझा करना पड़ता है इसके लिए हमसे बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन करवाया जाता है जिससे को हमारे सभी जानकारी ले सके लेकिन vid से सिम लेने परवेरिफिकेशन के बादभी उस टेलीकॉम कंपनी के पास हमारी वही जानकारी मिलगी जिसकी उसको जरूरत होगी जैसे के हमारा नाम पता उम्र लिंक तस्वीर इसके अलावा ओ हमारी कोई अन्य जानकारी नही ले पाएंगे। बीते कुछ दिन सुर्खियों में खबर आया था की airtel telecom कंपनी उपभोक्ता से सिम लेने के लिए दो बार बोइमेट्रिक ले रहे है एक बार सिम के लिए और दूसरे बार उनका बैंक खाता भी खोल दे रहे बिना उपभोक्ता को बताये और वो एक ERROR बता कर बोल देते है आपको बायोमेट्रिक पुनः देना पड़ेगा।

virtual id प्राप्त करने के  क्या क्या होना चाहिए


इसके लिए आपको कोई खास योग्यता नही है इसके लिए आपको सिर्फ आधार कार्ड होना चाहिए और आधार से फ़ोन नंबर जुड़ा होना चाहिए।
आपके पास इंटरनेट होना चाहिए या फिर आधार से जो नंबर जुड़ा हुआ है उसमें मेसेज भेजने के लिए मेसेज पैक या मेन बैलेंस होना चाहिए

aadhar virtual id kaise प्राप्त करे


vid प्राप्त करने के दो नियम है एक udai के वेबसाइट के द्वारा और दूसरा संदेश के द्वारा हम आपको एक एक करके दोनों नियम बतायेगे

vid website से कैसे प्राप्त करे


इसके लिए आपको सबसे पहले udai के official वेबसाइट पर जाना पड़ेगा  उसके बाद generate vid पर क्लिक करे या फिर नीचे दिए गए इस लिंक पर क्लीक कर के  सीधे उस webpage पर  जाए
Click here 
1. आधार नंबर डाले ( जब आप सही सही आधार संख्या डालेंगे तब ऊपर हरे रंग का एक पुस्टि चिन्ह दिखाई देगा )
2. captcha कोड डाले
3. get otp पर क्लिक करे

अब आपके रजिस्टर्ड mobile नंबर पर 6 अंक का कोड गया होगा उसे otp वाले बॉक्स में डाले
अब नीचे चुने की आपको अपना vid generate करना है या retrive करना है।
अगर आप पहली बार कर रहे है तो generate पर क्लिक करे।
 generate - इसमे आपको एक नया vid प्राप्त होगा और पुराना वाला vid निष्क्रिय हो जाएगा यदि आप पिछले बार vid generate किये है तो ।
 retrive - इसमे आपको पुराण वाला ही vid मिलेगा । यदि आप अपना सक्रीय vid किसी कारण वश भूल जाते है तब आप अपना vid retrive कर के पुनः प्राप्त कर सकते है ।

 
SMS द्वारा vid कैसे generate करे

SMS द्वारा vid generate करने के लिए उस नंबर से संदेश भेजना पड़ेगा जो नंबर उस आधार नंबर से जुड़ा हुआ है ।
अब आपको 1947 पर vid गेनेरते करने के लिए  ( GVID <आधार-नंबर> )भेजे और retrive अर्थात पूनः प्राप्त करने के लिए ( RVID <आधार-नंबर> ) लिख कर भेजे ।
उदाहरण के तौर पर। अगर मुझे generate करना है तो मूझे 1947 पर GVID 559258265797 भेजना होगा ।

Post a Comment

1 Comments

Thanks for comment